सिर्फ 10 मिनट्स में अपना पैन कार्ड बनाये बिलकुल फ्री में
अब आपको नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए विवरणों को लागू नहीं करना होगा। अब आयकर विभाग ने ऑनलाइन के माध्यम से भी पैन कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है, जिसके लिए केवल 10 मिनट में आवेदन किया जा सकता है। अब नया पैन कार्ड बनाने के लिए आपको 2-पेज का फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। आयकर विभाग एक विशेष सुविधा लाने जा रहा है, जिसके तहत यदि किसी करदाता के पास आधार है, तो पैन कार्ड नि: शुल्क जारी किया जाएगा। तत्काल ई-पैन कार्ड आवेदन के लिए, आपको बस आधार की आवश्यकता है। इसके बाद, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी की मदद से ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एक नया पैन कार्ड जारी किया जाएगा।
नया स्थायी खाता संख्या आवेदक को केवल 10 मिनट में पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाएगा। ई-पैन पैन कार्ड की भौतिक प्रति के समान ही मान्य होगा। हालांकि, अगर आप लैमिनेटेड पैन कार्ड चाहते हैं, तो आप 50 रुपये खर्च करने के बाद प्रिंट कॉपी भी मांग सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
1. अगर आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर, आपको "इंस्टैंट पैन थ्रू आधार" सेक्शन में जाना होगा और बाईं ओर "क्विक लिंक्स" पर क्लिक करना होगा।
2. इस पेज पर आपको "गेट न्यू पैन" के विकल्प पर क्लिक करना है।
3. यहां क्लिक करने के बाद, आपको ओटीपी जनरेट करने के लिए अपना आधार नंबर देना होगा और कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको मान्य करना होगा।
4. अगले चरण में आपको आधार विवरण को मान्य करना होगा।
5. पैन कार्ड आवेदन के लिए, आपको ई-मेल आईडी को मान्य करना होगा।
6. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) से ई-केवाईसी डेटा को मान्य करने के बाद, आपको तत्काल पैन जारी किया जाएगा। कुल मिलाकर, आपको इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए 10 मिनट का समय भी नहीं देना है।
7. अगले चरण में, "चेक स्टेटस / डाउनलोड पैन" के विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप आसानी से अपना पैन कार्ड पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप ई-मेल आईडी अपने आधार डेटाबेस में पंजीकृत करेंगे, तो एक नया ई-पैन आपको भी भेजा जाएगा।
8. आपका पैन कार्ड अगले 2-3 कार्य दिवसों में सत्यापित किया जाएगा।
पैन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को आसान और सरल बनाने के लिए एक विशेष तरीका बनाया गया है। इसमें आपको पोर्टल पर कोई भी डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं करना पड़ेगा।
इन बातों का ध्यान रखें
गौरतलब है कि इसके जरिए उन लोगों को पैन कार्ड जारी किया जाएगा, जिनके पास पहले से पैन कार्ड नहीं है। साथ ही उनका मोबाइल नंबर आधार नंबर से लिंक होना चाहिए। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि आधार कार्ड पर जन्म तिथि भी उपलब्ध है। इसके अलावा आपको यह भी जानना होगा कि ई-पैन की सुविधा नाबालिगों के लिए नहीं होगी।
वित्त मंत्री ने बजट में की घोषणा
बता दें कि इस साल 1 फरवरी को पेश किए गए बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि पैन जारी करने की प्रक्रिया को आसान और सरल बना दिया गया है। सरकार एक नई प्रणाली शुरू करेगी, जिसके तहत इंस्टेंट आधार को आधार की मदद से ऑनलाइन जारी किया जाएगा। आधार होना जरूरी है।
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